Monday, May 28, 2012

फ़ायरफ़ॉक्स की गति से खुश नहीं हैं? वाटरफ़ॉक्स प्रयोग करें

image
वाटरफ़ॉक्स को खास तेज गति की ब्राउजिंग / इंटरनेट सर्फिंग के लिए ही बनाया गया है.
वाटरफ़ॉक्स की परिभाषा कुछ यूँ दी गई है -
Waterfox is a high performance browser based on the Mozilla Firefox source code. Made specifically for 64-Bit systems, Waterfox has one thing in mind: speed.
यह 64 बिट ब्राउजर है, जो आधुनिक 64 बिट सिस्टमों के लिए खासतौर पर उपयोगी है.
यानी इसके सर्वोत्तम प्रयोग हेतु आपका कंप्यूटर आधुनिक और 64 बिट का होना चाहिए.
तो, यदि आप अपने ब्राउजर - चाहे वो क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, ओपेरा, सफारी या इंटरनेट एक्सप्लोरर कोई भी हो, उसकी धीमी पेज रेंडरिंग से परेशान हों तो वाटरफ़ॉक्स एक बार जरूर आजमाएं.
मैंने इसका प्रयोग किया और पाया कि यह कई मामलों में क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, ओपेरा और इंटरनेट एक्सप्लोरर के अधुनातन संस्करणों से ज्यादा तेज है. वैसे भी क्रोम का 64 बिट संस्करण विंडोज सिस्टम के लिए अभी उपलब्ध नहीं है. फ़ायरफ़ॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर 9 के 64 बिट संस्करण उपलब्ध हैं, मगर ये भी स्पीड के मामले में वाटरफ़ॉक्स से कई मामलों में पीछे हैं. वाटरफ़ॉक्स की पेज रेंडरिंग कमाल की है. इससे पहले मैं क्रोम व ओपेरा दोनों ही ब्राउजरों का प्रयोग करता था, मगर अब सिर्फ वाटरफ़ॉक्स ही तमाम कार्यों में उपयोगी हो रहा है.
वाटरफ़ॉक्स को मोजिल्ला फ़ायरफ़ॉक्स के मुक्त सोर्सकोड से ही बनाया गया है, मगर खासतौर पर 64 बिट सिस्टमों और तेज गति की ब्राउजिंग को ध्यान में रख कर इसमें परिवर्तन किए गए हैं.
वाटरफ़ॉक्स यहाँ से डाउनलोड करें -
ध्यान रहे कि विंडोज तंत्र में पहले आप विजुअल सी++2010 रीडिस्ट्रीब्यूटेबल यहाँ  से इंस्टाल कर लें.
आभार  

No comments:

Post a Comment